Uses of Funtion Keys F1- F12 in Window - W3TechnologySolutions

W3TechnologySolutions

Make IT Large...

Breaking

Sunday, December 24, 2017

Uses of Funtion Keys F1- F12 in Window

Function Keys को Keyboard के शीर्ष पर पहली लाइन में दिया गया है और F1 से F12 को लेबल किया गया है। ये Keys शॉर्टकट के रूप में कार्य करती हैं, कुछ फ़ंक्शंस निष्पादित करती हैं, जिन्हें नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है



F1 - कम्प्यूटर को Start करते समय इस Key को Press करने पर आप Computer Setup में पहुंच जाएंगे

F2 - Window Operating System में किसी फाइल को Rename करने या नाम बदलने के लिए इस Key का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा MS Word में इस की को प्रेस करने पर आप उस फाइल का Print Preview देख सकते हैं।

F3 - विंडोज में इस Key का इस्तेमाल करके सर्च बॉक्स खोला जाता है, जिससे किसी भी फाइल या फोल्डर को सर्च किया जा सकता है

F4 - MS Word में इस Key को प्रेस करने पर पिछला काम रिपीट हो जाता है, जैसे- जो शब्द पहले टाइप किया था वह फिर से हो जाएगा,जो शब्द बोल्ड किया है वह फिर से हो जाएगा आदि।

F5 - सबसे ज्यादा इस Key का इस्तेमाल Refresh करने के लिए होता है। इसके अलावा MS Powerpoint में इसे प्रेस करने से स्लाइड शो शुरू हो जाता है।

F6 - इसको प्रेस करने से विंडोज में खुले फोल्डर्स के कंटेंट दिखने लगते हैं। इसके अलावा MS Word में खुले कई सारे डॉक्युमेंट्स को एक-एक करके देखने के लिए Control+Shift+F6 का इस्तेमाल किया जाता है।

F7 - MS Word में अगर इस की को प्रेस करने के बाद कुछ भी टाइप करेंगे तो उस शब्द की स्पेलिंग चेक होने लगेगी।

F8 - MS Word में हम टेक्स्ट को सिलेक्ट करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है।

F9 - माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में ई-मेल भेजने या रिसीव करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। कई नए लैपटॉप में इसकी मदद से स्क्रीन की ब्राइटनेस को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

F10 - किसी भी सॉफ्टवेयर में काम करते हुए इस की को दबाते ही मेन्यू खुल जाता है। इसके अलावा Shift के साथ F10 प्रेस करने पर यह माउस के Right Click का काम करता है।

F11 - इंटरनेट ब्राउजर्स (Internet Explorer, Firefox and Google Chrome) में Full Screen View करने के लिए इस F11 Key का इस्तेमाल किया जाता है।

F12 - MS Word में इस की प्रेस करने से Savs As का ऑप्शन खुल जाता है। Shift के साथ F12 प्रेस करने पर माइक्रोसॉफ्ट फाइल सेव हो जाती है।

Have any questions? Let me know in the comments! and follow on Facebook and Twitter


No comments:

Post a Comment